Lord Krishna jinke quotes aur sikhayi gayi baate hame motivate aur life lessons sikhane me jitne tab ke samy me upyogi (useful) thi utne hi aaj bhi hai. Lord Krishna ki mahan updesho (preach) jo ki Bhagwad Gita me batayi gayi hai unse kayi hastiya (individual) prerit (inspired) hai.
Abhi haal hi me ek film aayi hai ‘Oppenheimer‘ jo ki “Father of Atomic Bomb” ke naam se jaane jaate hai, unka jeevan bhi Bhagawad Gita aur Lord Krishna se kaafi prerit tha.
Hollywood, Bollywood, Business, Politics se jude duniya bhar ke kayi log Lord Krishna se inspired hai. To aaiye jaante hai unke kuch bohot hi beautiful quotes jinke baare me aapko jaroor jaana chahiye.
Lord Krishna Quotes
1. “If you don’t fight for what you want, Don’t cry for what you lost.” – Lord Krishna
Agar aap us chij ke liye mehnat nahi karte jo aapko chahiye, to aapko uske na milne par dukh nahi manana chahiye.
2. “Darkness cannot drive out darkness only light can, hate cannot drive out hate. Only love can do that.” – Lord Krishna
Andhere ko hatane ke liye light ki jaroorat hoti hai, usi tarah nafrat ko khatam karne ke liye pyaar ki jaroorat hoti hai.
3. “Set your heart upon your work but never its reward.” – Lord Krishna
Aap apne man ko kaam par lagaye, sirf uske fal par nahi.
4. “Perform your obligatory duty, because action is indeed better than inaction.” – Lord Krishna
Aapke liye jo jaroori kaam hai usko karte rahe, kyuki kaam karte rehna kuch na karne se behtar hai.
5. “Yoga is the journey of the self, through the self, to the self.” – Lord Krishna
Yoga khud ke liye, khud ke madhyam se, khud tak ka safar hai.
6. “Happiness is a state of mind, that has nothing to do with the external world.” – Lord Krishna
Khushi hamare dimag ka ek hissa hai, jiska bahar ki duniya se koi lena-dena nahi hai.
7. “Those who are motivated only by desire for the fruits of action are miserable, for they are constantly anxious about the results of what they do.” – Lord Krishna
Waise log jinke motivation ka karan sirf unke kaam se aane wale fal (result) hota hai, ye chij dukhdayi hai. Kyuki phir wo kiye gaye apne har kaam ke fal ke liye chintit rahenge.
Aapko apne kaam ke process se bhi pyaar hona chahiye, na ki sirf uske result se.
8. “The soul is neither born, or nor does it die.” – Lord Krishna
Aatma ka na to janm hota hai aur na mrityu (death).
9. “Man is made by his belief. As he believes, so he is.” – Lord Krishna
Insan jaisa hai wo apni dharna se banta hai. Jaisa wo sochta hai waisa hi wo banta jaata hai.
10. “A person can rise through the efforts of his own mind; he can also degrade himself by his own mind. Because the mind is the friend and the enemy of the self.” – Lord Krishna
Insan apne man me prayas kar khud ko aur aacha insan bana sakta hai aur apne isi man se wo khud ko nicha bhu gira sakta hai. Kyuki insan ka man ya dimag uske liye uska sabse aacha dost ya bura dushman ho sakta hai.
11. “Anything happened, happened for the good. Whatever is happening, is happening for the good. Whatever will happen, will also happen for the good.” – Lord Krishna
Jo bhi hua wo aache ke liye hua. Ab jo bhi ho raha hai aache ke liye ho raha hai. Jo bhi hoga wo aache ke liye hoga.
12. “Reshape yourself through the power of your will.” – Lord Krishna
Aap khud ko aapni ichcha ki madad se badal sakte ho.
13. “The self-controlled soul, who moves amongst sense objects, free from either attachment or repulsion, he wins eternal peace.” – Lord Krishna
Jis insan ka apni aatma (soul) par control hai aur jo kisi bhi tarah ke moh aur nafrat se alag ho chuka hai, usne man ki shanti ko prapt kar liya.
14. “Whatever action is performed by a great man, common men follow in his footsteps.” – Lord Krishna
Ek mahaan insan kuch bhi karta hai, usko aam log follow karte hai.
15. “He is a man of wisdom who seeks nothing, expects nothing, and therefore, never fails.” – Lord Krishna
Wo insan jo kuch bhi nahi chahta, kisi chij ki ummeed nahi rakhta aur isliye wo kabhi asafal nahi ho sakta.
16. “One who performs his duty without attachment, surrendering the results unto the Supreme Lord, is unaffected by sinful action, as the lotus leaf is untouched by water.” – Lord Krishna
Jo apne kartavya (duty) ko bina kisi moh (attachment) ke karta hai, wo us kaam ke parinaam (result) ko bhagwan par chodd deta hai aur galat kaam me kabhi shamil nahi hota. Jaise ki Kamal ka patta paani se aachuta (untouched) rehta hai.
17. “It is better to live your own destiny imperfectly than to live an imitation of somebody else’s life with perfection.” – Lord Krishna
Kisi aur ki zindagi ki nakal kar us zindagi ko behtar tarike se jeene se aacha hai apni zindagi ki kismat ko kam behtari ke sath jeena.
18. “Lust, anger, and greed are the three gates to self-destructive hell.” – Lord Krishna
Hawas, gussa aur laalach ye teen sabse bada tarika hai khud ko barbad karne ka.
19. “Life’s unfairness does not give you license to walk the wrong path.” – Lord Krishna
Zindagi ki pareshaniya aapko galat raaste par chalne ka licence nahi deti.
20. “Love is not bound by time or distance; it transcends all limitations.” – Lord Krishna
Pyaar kisi samay ya duri se bandha nahi hota, ye sabhi bandhano se alag hai.
21. “He Who Has No Attachments Can Really Love Others, For His Love Is Pure And Devine.” – Lord Krishna
Jiske man me kisi tarah ka lagaw nahi hota wo dusro se pyaar kar sakta hai kyuki uska pyaar shudh (pure) aur sachcha hoga.
To ye the Lord Krishna de jude kuch devine aur powerful quotes. Hamare jeevan se judi saari pareshaaniyo ka answer Shri Krishna ‘Bhagwad Gita’ me bata chuke hai. Is article ‘Lord Krishna Quotes: 21 Quotes that Will Change Your Perspective‘ ko kisi ek insan ke sath jaroor share kare.